The 2-Minute Rule for हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



हल्दी दूध को कैंसर से निजात पाने में भी उपयोगी पाया गया है। यह प्रोस्टेट कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, पेट का कैंसर आदि में उपयोगी पाया गया है।यह कैंसर 

हमारे रक्त में मौजूद गन्दगी के कारण ही हमें अनेक प्रकार की त्वचा की समस्याएं, बीमारियाँ आदि झेलनी ओअद्ती हैं। हल्दी में इस गन्दगी को साफ़ करके रक्त को शुद्ध बनाने का गुण होता है जिससे हमारी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं क्योंकि यदि हमारा रक्त स्वच्छ रहता है, तो हमारा स्वास्थ्य स्वयं ही स्वस्थ हो जाता है।

हल्दी को रक्त में इंसुलिन के स्तर को बढाने के लिए जाना जाता है जो प्रतिस्पर्धी अमीनो एसिड का सेवन शरीर के टिश्यू में बढ़ा देता है। हालांकि, यह अकेले ट्रिप्टोफैन छोड़ देता है, जिससे यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन के लिए उपलब्ध होता है।

रक्त प्रवाह की समस्याओं के लिए हल्दी के फायदे

एक चम्मच पिसी हल्दी को एक कप पानी में घोलकर दिन में दो बार रोगी को पिलाने से दस्त आना बन्द हो जाते हैं। 

सभी हल्दी पाउडर शुद्ध नहीं होते हैं। कुछ सस्ते होते है और कुछ जहरीले तत्वों के साथ मिलावटी होते हैं जिसमें मिलावट होती है। इस तरह की मिलावटी हल्दी वाला दूध पीने से स्वास्थ्य पर खतरा हो सकता है। तो हल्दी वाला दूध के नुकसान से बचने के लिए सही हल्दी का चुनाव करे।

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुक्खू ने दिल्ली में केजरीवाल here से जल बंटवारे पर चर्चा की

हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती है। दूध में कैल्शियम होता है जिससे शरीर मजबूत बनता है और हल्दी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण होते है। जो हड्डी से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या भी कम होती है।

लोग अक्सर हर्बल वैकल्पिक उपचारों के साथ न केवल लक्षणों की राहत, बल्कि दीर्घकालिक छूट, या पूरी तरह से इलाज की रिपोर्ट करते हैं।पाचन तंत्र, त्वचा और जोड़ों की समस्याओं में हल्दी सबसे उच्च पायी गयी है। 

एक कप गर्म हल्दी दूध सिरदर्द ठीक करने के काबिल होता है, चाहे यह साइनस के कारण हुआ हो या फिर अत्यधिक तनाव के कारण।

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल बनता है। १ ग्लास दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सुबह के समय पिएं। इससे शरीर का फैट कम होता है। यह वजन कम करने में सहायक होते है।

आपने ये तो सुना ही होगा कि ग्रीन टी पीने से वजन कंट्रोल रहता है. ग्रीन टी में नींबू मिलाकर पीने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकेगा. दरअसल ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और नींबू में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉयड्स दोनों ही जबरदस्त तरीके से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

HealthZone3.com Syed Zafar Iqbal may be the founder, developer, and creator of HealthZone3.com . What commenced like a grad college hobby has become a best Wellness site, with an incredible number of visitors coming to his website for looking through overall health connected content .

पाचन तंत्र को मजूबत बना सकता है ये लाल जूस, जानें अन्य फायदे

Report this wiki page